JIO 5G vs Airtel 5G : use technology, speed and Launched in Indai

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं कि Jio 5G Airtel और 5G में क्या अंतर है, Jio 5G कुछ अलग तकनीक से आ रहा है और Airtel 5G अलग-अलग तकनीक के साथ मार्केट में आ रहा है। और इसी वजह से मैं आपके साथ इन दोनों कंपनियों के बारे में डिटेल साझा करने जा रहा हूं कि स्मार्टफोन के अंदर क्या-क्या बदलाव करने होंगे। और तकनीक में क्या बदलाव आया है और आपको किस तरह का अनुभव  मिलने वाला हैं।

तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं Jio Airtel से किस तरह से अलग इकोसिस्टम है, आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि अगर आप भविष्य में 5G नेटवर्क के साथ जाना चाहते हैं तो कौन सी कंपनी के साथ जाना बेहतर होगा। इससे पहले यह जान लेते हैं कि नेटवर्क कैसे काम करता है

5G Network Works in Two Ways

  • NSA -NSA का मतलब है नॉन-स्टैंडअलोन नेटवर्क जिओ के अलावा बाकी सभी टेलीकॉम कंपनी इसी तरह काम करने जा रही है
  • SA – SA का मतलब स्टैंडअलोन है। Jio ने अपना अलग नेटवर्क बनाया है जिस पर वह आपको 5G नेेेटवर्क  देने वाला है, इसलिए इसे स्टैंड-अलोन नेटवर्क कहा जाता है। जैसा कि Jio का अपना स्टैंडअलोन नेटवर्क मूल रूप से 5G अलग नेटवर्क के साथ दिखाई दे रहा  है जो किसी अन्य नेटवर्क कंपनी ने नहीं किया है। 5G के साथ 4G का कोई लिंक नहीं है।

सबसे पहले आइए जानते हैं कि 5जी तकनीक क्या है।  Jio को SA 5G माध्य स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर के साथ लॉन्च कर दिया गया है और Airtel 5G को NSA  मतलब नॉन-स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर के साथ लॉन्च किया गया है।

Airtel 5G Eoc-systems

एयरटेल की बात करें तो आपको बता दें कि एयरटेल 5जी को NSA यानी नॉन स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर के साथ लॉन्च किया गया है। NSA इकोसिस्टम में एयरटेल द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला कोर नेटवर्क 4जी है, उसी 4G का उपयोग करके एयरटेल 5G और 4G दोनों ही सेवा  प्रदान कर रहा है,  मतलब दोनों अलग-अलग सिस्टम नहीं हैं, एयरटेल 4G के भीतर ही 5Gनेटवर्क विकसित किया जा रहा है।

Network Speed JIO vs airtel

इससे साफ है कि जो Airtel नेटवर्क की स्पीड जियो की स्पीड से कम है । हालांकि एयरटेल 5जी को भी भविष्य में स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर की ओर बढ़ना होगा। जबकि आज के समय में Airtel 5G नॉनस्टैंडनोल आर्किटेक्चर का इस्तेमाल कर रहा है।

Why Airtel 5G Network is not launching on SA Technology?

अगर हम इंटरनेट के डेवलपमेंट के बारे में बात करते हैं, तो स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर नेटवर्क विकास की लागत बहुत अधिक हो जाती है क्योंकि इसे एक नया अलग से Ecosystem डेवलप करना पड़ता है। रिलायंस जियो के पास पैसा है और वह Ecosystem में निवेश कर रहा है लेकिन एयरटेल के अंदर नॉन-स्टैंडअलोन नेटवर्क की लागत में काफी कमी आई है।

और इसीलिए एयरटेल अभी भी 5G को NSA के साथ लॉन्च करना चाहता है, आशा है की आप कोर टेक्नोलॉजी के अंदर क्या अंतर है आप समझ गए होंगे।

Which cities launch jio 5G in India?

Jio ने अभी तक कुल मिलाकर पांच शहर ऐसे हैं जहां जियो ने अपने 5जी नेटवर्क की सेवा शुरू की है लेकिन एक शहर ऐसा भी है जहां पर 5G OIFS सेवा शुरू की गई है।

Jio ने 5 शहरों में 5G नेटवर्क सर्विस देना शुरू कर दिया है, उनके नाम नीचे दिए गए हैं।

(1). वाराणसी

(2). मुंबई

(3). कोलकाता

(4). दिल्ली

(5). चेन्नई

और इसके अलावा नंदाबरा के अंदर 5G बैकएक्ट OIFS सर्विस शुरू की गई है।

जियो ने करीब 6 शहरों में 5जी नेटवर्क सर्विस देना शुरू कर दिया है।

Which cities launch Airtel 5G in India?

इसी के साथ 1 अक्टूबर से Airtel ने भी 8 शहरों में 5G नेटवर्क सर्विस देना शुरू किया, उनके नाम नीचे दिए गए हैं।

मुंबई

सिलीगुड़ी

बैंगलोर

दिल्ली

वाराणसी

हैदराबाद

चेन्नई

नागपुर

आने वाले समय में यह अलग-अलग शहरों में और भी जगहों पर अपना नेटवर्क लॉन्च करने वाली है।

which mobile will support 5G Jio and Airtel

बहुत से लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि कौन सा मोबाइल 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा। बाजार में बहुत सारा घोटाला चल रहा है, इसमें आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है, अपने सिम को अपडेट करने या कोई दस्तावेज भेजने के लिए आपको कॉल करना। सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

 

लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको किसी भी प्रकार के सिम को बदलने की आवश्यकता नहीं है कि आप 4G सिम कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, आप उसी सिम कार्ड का उपयोग करके 5G सेवा का लाभ उठा पाएंगे, आपको किसी भी प्रकार के सिम को अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है।

अगर हम स्मार्टफोन की बात करें तो जो भी 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन है या लॉन्च किया गया है, वह आसानी से हर स्मार्टफोन के अंदर दोनों 5G कंपनी नेटवर्क को सपोर्ट करेगा, मैं सभी स्मार्टफोन्स की बात कर रहा हूं।

हालांकि 5G एक स्मार्टफोन है, लेकिन कुछ ही दिनों में एक Ott अपडेट आ रहा है, जिसके बाद iPhone के अंदर भी 5G सपोर्ट देखने को मिलेगा।

स्मार्टफोन में 4जी नेटवर्क इस्तेमाल करने में कोई कमी नहीं है, अगर आपका फोन 5जी सपोर्ट नहीं करता है तो कुछ दिनों के रिवर्स अपडेट के बाद आपको सॉफ्टवेयर अपडेट करना चाहिए, जिसके बाद आप 5जी नेटवर्क का फायदा भी उठा सकते हैं।

Why is Vi Not Launching 5g Network?

इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों के बाद कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि Vodafone Idea 5G नेटवर्क क्या नहीं लाने वाला है, अभी तक बढ़ते फोन आइडिया के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

तो अभी तक बढ़ते फोन Idea के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, अभी भी Vodafone-idea द्वारा 5G लॉन्च नहीं किया गया है, हो सकता है Vodafone Idea मौजूदा समय में ही नए फीचर के साथ नेटवर्क लॉन्च करे। टेलीकॉम कंपनी Airtel और Vodafone Idea दे रहे हैं Jio 5G नेटवर्क

Also Read As:- Jio and Vodafone idea Diwali best Offer 2022

अन्तिम शब्द:-

अगर आप भी नई तकनीक और इस तरह के अपडेट के बारे में नई जानकारी जानना चाहते हैं तो टेक कंप्यूटर से जुड़े रहें।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी, तो इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें और हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

5/5 - (5 votes)

Leave a Comment